अब दुनिया भर में रिकॉर्ड 114 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं: संयुक्त राष्ट्र

जेनेवा: संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर में अपने घरों से जबरन विस्थापन में रहने वाले लोगों की संख्या 114 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है – जो एक रिकॉर्ड आंकड़ा है।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने एक बयान में कहा, “वैश्विक स्तर पर युद्ध, उत्पीड़न, हिंसा और मानवाधिकारों के उल्लंघन से विस्थापित लोगों की संख्या सितंबर के अंत में 114 मिलियन से अधिक होने की संभावना है।”

2023 की पहली छमाही में मुख्य कारण यूक्रेन, सूडान, म्यांमार और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संघर्ष थे; अफगानिस्तान में लंबे समय तक चला मानवीय संकट; और सोमालिया में सूखे, बाढ़ और असुरक्षा का एक संयोजन, यूएनएचसीआर ने कहा।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्रमुख फ़िलिपो ग्रांडी ने कहा, “अब दुनिया का ध्यान – सही है – गाजा में मानवीय तबाही पर है। लेकिन विश्व स्तर पर, बहुत सारे संघर्ष बढ़ रहे हैं या बढ़ रहे हैं, निर्दोष जिंदगियों को तबाह कर रहे हैं और लोगों को बर्बाद कर रहे हैं।”

उन्होंने एक बयान में कहा, “संघर्षों को हल करने या नए संघर्षों को रोकने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अक्षमता विस्थापन और दुख को बढ़ा रही है। हमें अपने भीतर देखना चाहिए, संघर्षों को समाप्त करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और शरणार्थियों और अन्य विस्थापित लोगों को घर लौटने या अपना जीवन फिर से शुरू करने की अनुमति देनी चाहिए।”

अपनी मध्य-वर्ष रुझान रिपोर्ट में, जो 2023 के पहले छह महीनों के दौरान जबरन विस्थापन का विश्लेषण करती है, यूएनएचसीआर ने कहा कि जून के अंत तक, दुनिया भर में 110 मिलियन लोगों को जबरन विस्थापित किया गया था।

2022 के अंत से यह आंकड़ा 1.6 मिलियन बढ़ गया।

यूएनएचसीआर के एक प्रवक्ता ने एएफपी से पुष्टि की कि नया आंकड़ा एक रिकॉर्ड है क्योंकि एजेंसी ने 1975 में डेटा एकत्र करना शुरू किया था।

संयुक्त राष्ट्र मानवीय एजेंसी ओसीएचए के अनुसार, चूंकि 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा एक अभूतपूर्व सीमा पार हमले के जवाब में इज़राइल ने गाजा पर जबरदस्त हमले शुरू किए थे, इसलिए गाजा के भीतर आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की संख्या लगभग 1.4 मिलियन होने का अनुमान है।

यूएनएचसीआर ने कहा कि भागने के लिए मजबूर होने वाले आधे से अधिक लोग कभी भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पार नहीं करते हैं।

इसकी मध्य-वर्ष रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर, जबरन विस्थापित किए गए लोगों में से लगभग एक-तिहाई लोग केवल तीन देशों से आए हैं: अफगानिस्तान, सीरिया और यूक्रेन।

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त ग्रांडी ने कहा, “जैसा कि हम गाजा, सूडान और उससे आगे की घटनाओं को देखते हैं, शरणार्थियों और अन्य विस्थापित आबादी के लिए शांति और समाधान की संभावना दूर लगती है।”

“लेकिन हम हार नहीं मान सकते। अपने साझेदारों के साथ हम शरणार्थियों के लिए समाधान तलाशते रहेंगे।