उत्तरकाशी :विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्रामीणों को दी गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी

 


जयप्रकाश बहुगुणा
बड़कोट /उत्तरकाशी

मुख्य विकास अधिकारी जय किशन की उपस्थिति में‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’विकास खण्ड डुण्डा के ग्राम पंचायत खरवाँ में आयोजित की गयी। जिसमें
राज्य एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं की आमजन-मानस को अहम जानकारी प्रदान की गयी । साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभागों में संचालित जन-कल्याणकारी योजनाओं की अवश्य जानकारी भी कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों प्रदान की गयी। इस दौरान ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित गति से मौके पर ही निस्तारण किया गया।
कार्यक्रम में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित लघु फिल्म एल0ई0डी0 के माध्यम से क्षेत्र वासियों को दिखाई गयी l बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलाई गई कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित समस्त सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान किए जाने के साथ ही विकास परक योजनाओं से सम्बंधित कार्यों को भी पूर्ण मनोयोग व गुणवत्ता के साथ करवाना सुनिश्चितकरें।

इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों के द्वारा ग्रामीणों को अपने – अपने विभाग में संचालित केन्द्रपोषित/राज्यपोषित योजनाओं की जनोपयोगी तथा इसके अतिरिक्त किसानों को पी0एम0 किसान सम्मान निधि/ई-के0वाई0सी0/मत्स्यपालन/किसान क्रेडिट कार्ड उद्योग विभाग/पशुपालन विभाग/आजीविका आदि विभागों की जन-कल्याणकारी योजनाओं जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान ग्रामीण लोगों के आय प्रमाण-पत्र, राशनकार्ड , आयुष्मान कार्ड आदि आवश्यक प्रमाण पत्र भी बनाये गये l

संकल्प यात्रा में रथ वाहन और चौपाल का आयोजन भी किया गया। साथ ही पोस्टर, बैनर के माध्यम से लोगों को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं, कार्यक्रमों, उपलब्धियों की जानकारी दिए जाने के साथ योजनाओं से संबंधित पोस्टर व पम्पलेट वितरण किए गए।
जबकि नौगांव विकासखंड के गडोली में आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी उत्तरकाशी के जिला अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह राणा, तहसीलदार बड़कोट, खंडविकास अधिकारी नौगांव दिनेश जोशी आदि ने ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी !कार्यक्रम में मंडल महामंत्री प्रवीन रावत, गंगा सिंह, विकास रावत, संदीप चमियाल उपस्थित रहे !विभागीय कर्मियों ने गारंटी रथ के साथ साथ सभी विभागों द्वारा योजनाओ के बारे में जन मानस को जानकारी दी गई !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *