12 सालों बाद अपनी कुलदेवी के दर्शनों को गये ग्रामीण, घर वापसी पर यात्रियों व  देव पश्वाओं का हुआ भव्य स्वागत

 

जयप्रकाश बहुगुणा
नौगांव /उत्तरकाशी

 

उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में कई देवी देवताओं के दिव्य व भव्य मंदिर स्थित हैं, इनमें से दर्जनों मंदिर ऐसे भी हैं जो दोनों राज्यों के वासिंदों के कुलदेवता व आराध्य हैं !ऐसे ही एक मंदिर स्थित है हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में, जो कि उत्तराखंड के रंवाई क्षेत्र में नौगांव विकासखंड के सुनारा गांव के लोगों की कुलदेवी बाला सुंदरी का है !उत्तरकाशी जिले के सुनारा गांव से हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित माँ बाला सुंदरी शक्ति पीठ में देव स्नान करने गए देव पशवाओं की घर वापसी पर ग्रामीणों ने ढोल बाजों के साथ भव्य स्वागत कर देव पशवाओं को फूलों की मालाएं पहना कर आशीर्वाद लिया। सुनारा गांव से पैंतीस लोगों का एक दल करीब दो दशक बाद अपनी कुल देवी माँ बाला सुंदरी की दिव्य मूर्ति के साथ दो दिवसीय यात्रा पर हिमाचल प्रदेश सिरमौर जिले के त्रिलोकपुर स्थित प्रसिद्ध माँ बाला सुंदरी शक्ति पीठ गया जहां मूर्ति को देव स्नान करवा कर अपनी कुल देवी से सुख समृद्धि की कामनाएं मांगी।
माँ बाला सुंदरी के दर्शन कर व आशीर्वाद लेकर गांव वापसी पहुंचने पर यात्रियों का भव्य स्वागत हुआ, ग्रामीणों ने रात को कुलदेवी की मूर्ति के साथ रात्रि जागरण किया । शुक्रवार को मूर्ति स्थापना के साथ पांडव की चौंरी, थाती माता, माँ काली, पौखु देवता, और कालका जी को श्रीफल चुनरी और आटे के हलवा का भोग चढ़ा कर पूजा की गई ।
दल में पूर्व प्रधान अजब सिंह, विजयपाल रावत, राजेश रावत, चतर सिंह, बुद्धि सिंह,अरुण रावत, अनीश रावत, जोगेश्वर रावत,राहुल,लवंश रावत,आदित्य रावत, आयुष, ऋषव, रितिक,आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *