उत्तराखंड :बदलेगा मौसम का मिजाज, होगी बर्फबारी व बारिस

 

उत्तराखंड Express ब्यूरो
देहरादून

 

पिछले कई सप्ताह से बारिस न होने के कारण समूचे उत्तराखंड में शीत लहर का प्रकोप जारी है !मैदानी क्षेत्रों में कोहरे ने डेरा डाला हुआ है !
उत्तराखंड में शीत लहर से लोग हलकान हैं लेकिन बारिश ना होने से लोग जहां परेशान हैं वहीं बारिश ना होना खेतों के लिए भी नुकसान दायक है। प्रदेश में बीते दो महीनों से बारिश नहीं हुई है। जिस कारण प्रदेशभर में सूखी ठंड सता रही है और मौसम शुष्क बना हुआ है। लेकिन मौसम विभाग ने अच्छी जानकारी दी है जो लोगों और किसानों के लिए काफी लाभप्रद है। मौसम विभाग के मुताबिक आज से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है। प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग की मानें तो आज से ही प्रदेश में मौसम करवट ले सकता है। अगर जानकारी सटीक साबित हुई तो देहरादून के कई इलाकों में शाम तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही प्रदेश के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी होने के आसार हैं जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।उत्तराखंड में काफी समय से बारिश ना होने के कारण बीते कुछ समय से प्रदेश में मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और पहाड़ों में पाला लोगों को परेशान कर रहा है। लेकिन बारिश और बर्फबारी होने के कारण आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। जिस से कड़ाके की ठंड पड़ेगी।मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय होने के कारण मंगलवार को तीन हजार  मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने के आसार हैं। इसके साथ ही निचले इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। जिस से न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।हालाँकि लम्बे समय से बारिस न होने के कारण किसानों की काफी फसल खराब हो गई है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *