उत्तरकाशी :,वाइब्रेंट विलेज योजना में शामिल गावों में मूलभूत सुविधाएं विकसित करें विभाग :-जयकिशन

 

जयप्रकाश बहुगुणा 

उत्तरकाशी

केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को सीमावर्ती गांवों में विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये सम्बन्धित विभागीय अधिकारी ठोस कार्य योजना बनाने के साथ ही विकास परख कार्यों को कार्य योजना में शामिल करें।

सीएम बीएडीपी ,वाइब्रेंट विलेज, एनआरएलएम,आरबीआई आदि विकास योजनाओं से सम्बन्धित कार्यों की समीक्षा करते हुये मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को त्रुटि रहित कार्य योजनाओं में गतिशीलता से निष्पादन को लेकर निर्देशित किया ।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सड़क, पेयजल, सौर ऊर्जा, विद्युत आपूर्ति, मोबाइल तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी, पर्यटक केंद्र, बहुद्देशीय सेंटर तथा स्वास्थ्य एवं वेलनेस सेंटर के विकास कार्यों पर प्रस्तावित योजनाओं के क्रियान्वयन को अधिकारी गम्भीरता से लें। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट विलेज योजना अंतर्गत चिन्हित गांवो में आम जनमानस के अनुरूप बुनियादी सुविधाओं के साथ उन योजनाओं को भी शामिल किया जायें। जो कि पर्यटन को बढ़ावा दें। उन्होनें जनकल्याणकारी योजनाओं को सीमांत क्षेत्रो में ओर अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में आजीविका के क्षेत्र में मत्स्य, उद्यान, आदि रेखीय विभाग क्षेत्र के लोगों के अनुरूप ऐसे कार्यों को योजनाओं में शामिल करें । जिससे उनकी आजीविका को संवर्धन व उचित बाजार मिले सके।

इस दौरान समीक्षा बैठक में वाइब्रेंट विलेज योजना में शामिल सीमांत गांवों में बिजली,पानी,सड़क,शिक्षा,स्वास्थ्य,संचार जैसी मूलभूत सुविधाओं के विस्तार करने एवं आजीविका विकास पर मुख्य रूप से जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों के समावेशी विकास को लेकर सभी अधिकारी गम्भीरता व जिम्मेदारी से अपने- अपने कार्यों का बखूबी से निर्वहन करना सुनिश्चित करें।

बैठक में परियोजना निदेशक रमेश चंद, परियोजना प्रबंधक (रीप) कपिल उपाध्याय, आरबीआई से गिरीश उनियाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *