अगर उत्तरकाशी आ रहे हैं आप तो जरूर पढ़ें यह खबर, 25 जनवरी तक डायवर्ट रहेगा यातायात का रूट

 

 

जयप्रकाश बहुगुणा
उत्तरकाशी

 

यदि आप माघ मेले का लुफ्त उठाने या किसी अन्य काम से उत्तरकाशी आ रहें हैं तो यह ट्रेफिक प्लान की खबर आपको परेशानी से बचाएगा गत दिनांक 14.01.2024 को आराध्य कंडार देवता एवं हरि महाराज जी के सानिध्य में उत्तरकाशी के सुप्रसिद्ध *माघ मेला (बाडाहाट कू थौलू)* का आगाज हो चुका है, मेले का लुत्फ उठाने के लिये उत्तरकाशी के दुरस्थ क्षेत्रों व आस-पास के जनपदों से बडी मात्रा में लोग यहां पहुँचते हैं । मेले के दौरान स्नान पर्वो पर गंगा तथा यमुना वैली से देव डोलियां तथा अत्यधिक संख्या में मेलार्थी यहां पहुंचते हैं, जिससे शहर में यातायात दबाव अधिक हो जाता है, *सुगम एवं सुचारु यातायात व्यवस्था तथा जनसुविधा के दृष्टिगत माघ मेला-2024 के दौरान दिनांक- 15.01.2024 से 25.01.2024 तक उत्तरकाशी शहर में यातायात प्लान निम्न प्रकार से रहेगा-*

*डायवर्जन प्वाइंट*

• बडेथी बाईपास तिराह
• तेखला पुल

*रुट प्लान*

📌 देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश तथा बडकोट ब्रह्मखाल से आने वाले वाहन बड़ेथी बाईपास से होते हुए निकटतम पार्किंग में वाहन को पार्क करेंगे, शहर मे वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा । गंगोत्री, हर्षिल की ओर जाने वाले वाहनों के लिये बडेथी बईपास से डायवर्ट होकर बैराज तिराहा- NIM बैण्ड- MDS स्कूल- मानपुर तिराहा- तेखला से जायेंगे।
📌 गंगोत्री, हर्षिल की तरफ से देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश तथा बडकोट ब्रह्मखाल की तरफ जाने वाले वाहन तेखला से डायवर्ट होकर उपरोक्त रुट से ही ट्रेवल करेंगे।
📌 धरासू की तरफ से माघ मेला उत्तरकाशी में आने वाले समस्त वाहन बडेथी बाईपास से डायवर्ट होकर निकटतम पार्किग, ट्रक यूनियन पार्किंग में वाहन पार्क कर झूला पूल या अन्य नजदीकी रास्ते से पैदल मेले में जायेंगे तथा इसी मार्ग से वापस भी जायेंगे।
📌 भटवाड़ी व हर्षिल से बाजार/ मेले मे आने वाली टैक्सी गाडियों को भद्री स्टैण्ड से नीचे नही आने दिया जायेगा तथा प्राइवेट वाहन तेखला से डायवर्ट होकर इंद्रावती पार्किग/जोशियाडा पार्किग मे वाहन पार्क कर झूला पुल या अन्य नजदीकी रास्ते से पैदल मार्ग होते हुये मेले में जायेंगे। इसी तरह पुनः पैदल पार्किग से वाहन से वाहन लेकर उक्त मार्ग से वापस जायेंगे।
📌 मानपुर, साल्ड रोड से आने वाले वाहनों को भी इंद्रवती पार्किंग पार्क कर झूला पुल या अन्य नजदीकी रास्ते से पैदल मेले में जायेंगे। इसी तरह पुनः पैदल जाकर पार्किग से वाहन से उक्त मार्ग से वापस जायेंगे।

*कंटेन्जेन्सी रूटः*
बडेथी बाईपास- बडेथी सुरंग- ज्ञानसू- भटवाडी स्टैण्ड- तेखला
नोटः- रोटेशन की बसों और आवश्यक सेवाओं पर उक्त प्लान लागू नहीं रहेगा ।

*पार्किग्स का विवरणः*
1- ट्रक यूनियन ग्राउंड जोशियाड़ा, क्षमता- 200 वाहन (छोटे-बड़े)
2- इन्द्रावती पार्किंग जोशियाड़ा, क्षमता- 700 वाहन (छोटे-बड़े)
3- दरबार बैण्ड ज्ञानसू, क्षमता- 50 वाहन (छोटे-बड़े)
4- भटवाड़ी स्टैण्ड से संस्कृत महाविद्यालय तक(रोड़ किनारे), क्षमता- 50 वाहन (छोटे-बड़े)

*वैकल्पिक पार्किंग*
1- कन्सैण ग्राउण्ड नियर जोशियाड़ा बैराज, क्षमता- 150 वाहन (छोटे-बड़े)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *