उत्तरकाशी :बीडीसी डुंडा में प्रतिनिधियों ने आमजन की मूलभूत सुबिधाओं से जुड़ी समस्याओं को रखा सदन में

जयप्रकाश बहुगुणा 

उत्तरकाशी

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने क्षेत्र पंचायत डुण्डा की बैठक में प्रतिभाग करते हुए अधिकारियों को बैठक में प्रस्तुत मामलों पर प्राथमिकता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
क्षेत्र पंचायत डुण्डा की बैठक ब्लॉक प्रमुख शैलेन्द्र कोहली की अध्यक्षता में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला तथा मुख्य विकास अधिकारी जय किशन की मौजूदगी में ब्लाक सभागार डुण्डा में आयोजित हुई। बैठक में सिंचाई, सड़क, पेयजल, विद्युुत, स्वास्थ्य, शिक्षा, वन, ग्राम्य विकास, बाल विकास, युवा कल्याण, समाज कल्याण, उद्यान, कृषि, खेलकूद, खाद्य एवं नागरिका आपूर्ति, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, जल जीवन मिशन, मनरेगा आदि से सम्बंधित मुद्दों पर सदन में प्रमुख रूप से चर्चा हुई।
जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने कहा कि क्षेत्र पंचायत की बैठक में उठे मामलों में प्राथमिकता से कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी। बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा घण्डियालधार, चौंदियाटगांव, मट्टी-धनेटी, बडेथ आदि गांवों में क्षतिग्रस्त सिंचाई नहरों व गूलों की मरम्मत का मामला उठाए जाने पर जिलाधिकारी ने कहा कि सिंचाई व लघुडाल विभाग के अधिकारी इन नहरों गूलों का संयुक्त निरीक्षण कर एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। जिलाधिकारी ने यूपीसीएल को खतरे की संभावना वाली झूलती लाईनों को तुरंत ठीक करने के साथ ही बिजली लाईनों पर पसरी पेड़ों की शाखाओं की लॉपिंग किए जाने के भी निर्देश दिये हैं। इस मौके पर जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन योजना के तहत वनभूमि अंतरण के प्रस्तावों पर ग्राम प्रधानों से अविलंब अनापत्ति पत्र जारी करने की अपेक्षा करते हुए जल निगम व जल संस्थान के अधिकारियों से ऐसे प्रस्ताव तुरंत निस्तारित कराने की हिदायत दी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने कहा कि तय दिशा-निर्देशों के तहत मनरेगा में कृषि एवं कृषि आधारित कार्यों पर 60 प्रतिशत राशि का व्यय होना आवश्यक है। लिहाजा मनरेगा ग्राम स्तर से मनरेगा की सही कार्ययोजना बनाया जाना विभाग व संबंधित ग्राम पंचायतों की साझा जिम्मेदारी है। मुख्य विकास अधिकारी ने पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव की जमानत राशि 15 दिनों में अवमुक्त करने की कार्रवाई करने के साथ ही ग्राम पंचायत अधिकारियों शिक्षकों के स्थानांतरण आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित किए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र पंचायतों की बैठकों में विकास व जन समस्याओं को लेकर उठाए जाने वालेे मुद्दों को अधिकाररी गंभीरता से लेते हुये इनके निराकरण के लिए प्रतिबद्धता से कार्य करें। उन्होंने डुण्डा गांव में जल जीवन मिशन योजना में अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग व खण्ड विकास अधिकारी डुण्डा को जल संस्थान व जल निगम की डीपीआर जांच करने के निर्देश भी दिए।
सदन में श्रीकाखाल मोटर मार्ग आरटीओ से पास न होने के मामले में आगामी 28 जनवरी को लोक निर्माण विभाग व एआरटीओ के स्तर से संयुक्त निरीक्षण कराए जाने का निश्चय किया गया।
बैठक में ब्लॉक प्रमुख शैलेन्द्र कोहली ने विकास कार्यों को लेकर जन-प्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों को परस्पर बेहतर समन्वय से कार्य करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि हमें अपनी कार्य योजना में ऐसे कार्यों कगो शामिल करने को प्राथमिकता देनी होगी जिनसे अधिकाधिक लोगों को विकास का लाभ मिल सके और वंचित लोगों को भी विकास की मुख्य धारा में शामिल किया जा सके। प्रमुख श्री कोहली में बैठक में डुण्डा ब्लॉक सभागार का नाम पूर्व विधायक गंगोत्री स्व. श्री गोपाल रावत के नाम से रखे जाने की भी घोषणा की।
क्षेत्र पंचायत की बैठक के अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि, उद्यान आदि विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं व सुविधाओं की जानकारी दी गई।
बैठक में ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनिता रावत, ब्लॉक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार , प्रभागीय वनाधिकारी डी.पी.बलूनी, उपजिलाधिकारी बृजेश कुमार तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरसीएस पंवार, जिला विकास अधिकारी सुधा तोमर, मुख्य उद्यान अधिकारी डीके तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी सन्तोष भट्ट, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भण्डारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रधानगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *