उत्तरकाशी :जनपद में धूमधाम -हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस, दिवंगत पर्वतारोही सविता कंसवाल के पिता, उत्कृष्ट कार्मिक किये गये सम्मानित

 

जयप्रकाश बहुगुणा
उत्तरकाशी

जिले में 75वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ समोराहपूर्वक मनाया गया। पुलिस लाईन में आयोजित मुख्य समारोह में भव्य पुलिस परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के साथ ही देश की एकता व अखंडता को अक्षुण्ण रखने का संकल्प दोहराते हुए भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए एकजुट होकर ईमानदारी और तत्परता से काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई।
गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रभातफेरी निकाली गई और सुबह 9 बजे कार्यालयों व विद्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। कलक्ट्रेट में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने ध्वजारोहण कर जनपवासियों को गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं दी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता नागेन्द्र थलियाल, राज्यांदोलनकारी चतर सिंह राणा, सांख्यिकी अधिकारी रमेश भारद्वाज, बिशन सिंह राणा आदि ने विचार रखे। इस मौके पर जिला पूर्ति अधिकारी पंकज भट्ट, जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, सूचना विज्ञान अधिकारी सर्वेशमणि मिश्रा, पर्यावरण कार्यकर्ता प्रताप पोखरियाल सहित कलक्ट्रेट परिसर स्थित सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।


जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने शौर्य स्थल ज्ञानसू में भी ध्वजाराहोण कर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, प्रभागीय वनाधिकारी डीपी बलूनी, उप निदेशक गंगोत्री नेशनल पार्क रंगनाथ पाण्डेय, उप जिलाधिकारी चतर सिंह चौहान, मुख्य चिकित्साधिकारी डा.आरसीएस पंवार, जिला विकास अधिकारी सुधा तोमर, मुख्य उद्यान अधिकारी डा. डीके तिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, पीडी डीआरडीए रमेश चन्द्र, वरिष्ठ कोषाधिकारी शिवेन्द्र कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकार विजय प्रताप भंडारी, पूर्व सैनिक संगठन के संरक्षक मेजर आरएस जमनाल, अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह नेगी, सैनिक कल्याण अधिकारी महावीर सिंह राणा, पर्यावरण विशेषज्ञ प्रताप मटूड़ा उपस्थित रहे।
पुलिस लाईन में आयोजित मुख्य समारोह में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला एवं पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी की उपस्थिति में विधायक सुरेश चौहान ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। समारोह में पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार के नेतृत्व में उत्तराखंड पुलिस, आईटीबीपी, इंडिया रिजर्व बटालियन, महिला होमगार्ड्स तथा प्रान्तीय रक्षक दल की टुकड़ियों और एनसीसी के कैडैट्स द्वारा आकर्षक परेड निकाली गई। इस मौके पर एसडीआरएफ, अग्निशमन इकाई, पुलिस दूरसंचार इकाई, यातायात पुलिस, उद्यान विभाग के द्वारा झांकी का प्रदर्शन भी किया गया और देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
समारोह में विधायक सुरेश चौहान ने शहीदों का नमन करते हुए कहा कि देश व प्रदेश तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ रहा है। विकास की इस यात्रा में सभी लोगों को एकजुट हो सहयोग करने की अपील करते हुए श्री चौहान ने कहा कि संविधान के प्रति निष्ठा और लोकतंत्र के प्रति आस्था कायम रखते हुए हम सबको ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन करने की भावना को सर्वोपरि रखना होगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने कहा कि हमारे गणतंत्र और संविधान ने सबको आगे बढने का अवसर दिया है। देश ने बहुआयामी प्रगति कर दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ी है। उत्तरकाशी जिला भी विकास की राह में तेजी से आगे बढ रहा है। जल जीवन मिशन में जिले में 65 हजार परिवारों को लाभान्वित किया जा चुका है और पूरे राज्य में सबसे पहले भटवाड़ी ब्लॉक में सौ फीसदी जल संयोजन किया जा चुका है। पारंपरिक खेती, बागवानी को प्रोत्साहित करने में जिले में उल्लेखनीय काम हुए हैं। मोटे अनाजों और अन्य उत्पादों को भी बढावा दिया जा रहा है। जिले ने लाल धान को प्रोत्साहित करने के लिए देशभर में विशिष्ट स्थान मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना में पिछले तीन सालों में 4630 परिवारों को लाभान्वित किया गया है। इस साल जिले में 1358 लोगों को सीधे तौर पर विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ा गया है। समाज कल्याण की योजनाओं को प्रभावी तरीके से संचालित किया जा रहा है। वाईब्रेंट विलेज कार्यक्रम जैसी योजनाओं के जरिए सीमांत गांवों के विकास पर भी विशेष ध्यान दिया है। सरकार ने जादुंग गांव में होमस्टे कलस्टर के रूप में विकसित करने की महत्वपूर्ण योजना स्वीकृत की है। राज्य में समस्याओं समाधान व प्रक्रियाओं के सरलीकरण के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं।
समारोह में पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने उपस्थित लोेगों का स्वागत करते हुए गणतंत्र दिवस की बधाई दी। इस मौके पर दिवंगत पर्वतारोही सविता कंसवाल के पिता राधेश्याम कंसवाल के साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को सम्मानित किया गया। समारोह के समापन पर परेड में बेहतर प्रदर्शन हेतु आईटीबीपी को पहला, महिला होमगार्ड्स को दूसरा और इंडिया रिजर्व बटालियन को तीसरा स्थान मिलने पर पुरस्कृत किया गया। जबकि सांस्कृतिक प्रतियोगिता में ऋषिराम शिक्षण संस्थान को प्रथम, गोस्वामी गणेशदत्त विद्या मंदिर को द्वितीय एवं रा.बालिका इंटर कालेज उत्तरकाशी को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
समारोह में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, एनआईएम के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमान भदौरिया, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीत रावत, ब्लॉक प्रमुख डुण्डा शैलेन्द्र कोहली, पूर्व विधायक विजयपाल सिंह सजवाण, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की पूर्व सदस्य स्वराज विद्वान सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *