न्यू होली लाइफ इंटर कॉलेज बड़कोट  में एनसीसी कैडेट ने दी ए सर्टिफिकेट क्वालीफाई परीक्षा

 

जयप्रकाश बहुगुणा
बड़कोट/उत्तरकाशी

नगर पालिका क्षेत्र बड़कोट में संचालित न्यू होली लाइफ इंटर कालेज में एनसीसी के कैडेट्स ने मंगलवार को एनसीसी के ए सर्टिफिकेट के लिए परीक्षा दी। 3 यू के एनसीसी बटालियन के जूनियर कमीशन आफिसर सूबेदार अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा में एनसीसी की विभिन्न कालेजों के 65 लड़कियों तथा 42लड़कों ने भाग लिया। ये परीक्षा दो दिन चलेगी जिसमे प्रथम दिवस मंगलवार को प्रायोगिक परीक्षा में वेपन ट्रेनिग ,एफसी ,बीसी, मैप रीडिंग,ड्रिल टेस्ट आदि हुआ जबकि बुधवार को लिखित परीक्षा होगी । ए सर्टिफिकेट परीक्षा में दो साल की ट्रेनिग अनिवार्य है!
500 अंक वाली इस परीक्षा में 350 अंक लिखित परीक्षा के तथा 150 अंक प्रैक्टिकल के होते हैं । परीक्षा को पास करने के लिए हर विषय में कम से कम 45 व कुल 50 फीसद अंक हासिल करने जरूरी होते हैं। सर्टिफिकेट हासिल करने वाले कैडेट्स को भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए दो अंक बोनस में मिलने का प्रावधान है, जबकि अनेक संस्थानों में एनसीसी कैडेट्स के लिए सीटें भी आरक्षित रखे जाने का प्रावधान है। वही विद्यालय की संस्थापिका गायत्री बहुगुणा ने बताया कि विद्यालय में एनसीसी की जूनियर डिविजन संचालित है ये विद्यालय पूरे जिले में प्रायवेट स्कूलों में से अकेला ऐसा विद्यालय है जिसमे केडेट्स प्रशिक्षण ले रहे है विद्यालय का मुख्य उद्देश्य शिक्षण के साथ साथ एनसीसी का प्रशिक्षण दिलवाना है जिससे भविष्य में छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में इसका लाभ ले सके ।
इस अवसर पर हवलदार संजय सिंह, एएनओ प्रमोद रावत , रामप्रकाश बहुगुणा,थर्ड आफिसर वीरेंद्र रतूड़ी, जसपाल सिंह, जिनेंद्र , मीनाक्षी आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *