शादी, समारोह में शराब परोसी तो लगेगा 21 हजार का जुर्माना और बहिष्कार भी किया जाएगा

उत्तरकाशी।
उत्तरकाशी जनपद के अंतर्गत साल्ड गांव में शराब परोसेगा पर 21 हजार का जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया है। गांव की महिलाओं ने ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में प्रस्ताव पारित कर शादी और अन्य समारोह में शराब परोसने पर प्रतिबंध लगाया है। गांव की महिलाओं का कहना है कि शराब परोसने वाले परिवार सहित उन लोगों पर भी अर्थदंड लगाया जाएगा जो किसी भी समारोह में व्यक्तिगत तौर पर शराब पी रहे होंगे। साथ उनका बहिष्कार भी किया जाएगा।

ग्राम सभा साल्ड में ग्राम प्रधान संजू नेगी की अध्यक्षता में महिला क मंगल दल सहित सभी ग्रामीण महिलाओं की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वसम्मति से गांव में किसी भी समारोह में शराब पीने और पिलाने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया गया तथा जो भी व्यक्ति या परिवार शराब परोसेगा उस पर 21 हजार का जुर्माना लगेगा।

शादी, समारोह में शराब परोसने की प्रथा का चलन गरीब तबके के परिवारों के लिए अभिशाप बनता जा रहा है। शादियों में शराब पिलाने की यह प्रथा आज गांव-गांव तक भी पहुंच गयी है। लेकिन अब ग्रामीण उसके दुष्प्रभाव को भी समझने लगे हैं।और अब गांव में शराब बंदी की मुहिम चलनी भी तेज हो गई है। इसी मुहिम में शामिल साल्ड गांव की महिलाओं ने भी गांव में शराब परोसने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *