2 मई को सरबडियाड़ मंदिर प्रांगण में हैंडीक्राफ्ट कार्यशाला का होगा आयोजन

– अनमोल ग्राम स्वराज संस्थान के तत्वाधान में होगा हैंडीक्राफ्ट कार्यशाला का आयोजन

उत्तराखंड एक्सप्रेस ब्यूरो 
बड़कोट

गुरुवार 2 मई को पुरोला ब्लॉक के दूरस्थ सरवडियाड (मन्दिर प्रांगण) में अनमोल ग्राम स्वराज संस्थान के तत्वाधान में अनुसुचित जाति एवं पिछड़ी जाति के उत्थान हेतु हैंडीक्राफ्ट कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम के  संयोजक राजेंद्र सेमवाल ने बडियाड़ पट्टी क्षेत्र के ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि वह अधिक से अधिक संख्या में इस हैंडीक्राफ्ट कार्यशाला में पहुंचे और इसका लाभ उठाएं।

उन्होंने कहा है कि सर बडियाड़ क्षेत्र के बड़ी संख्या में परिवारों का रोजगार केवल रिंगाल पर निर्भर था। लेकिन अब यह व्यवसाय कम हो गया है और लोगो के सामने रोजी रोटी की समस्या के साथ ही पलायन की भी समस्या उतपन्न हो रखी है। हैंडीक्राफ्ट कार्यशाला के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी।

संस्थान द्वारा उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एव प्रोद्योगिकी परिषद के सहयोग से युवक व महिलाओं उचित प्रशिक्षण दे कर सामग्री तैयार कर मार्केट भी उपल्बध करवाने हेतु सरकार से निवेदन किया जायेगा। तथा सरगाँव में 50 परिवार से बुनकर परिवार है। किन्तु तैयार किये गये सामग्री का उचित मुल्य न मिलने के कारण धीरे धीरे अपना पुस्तेनी कार्य छोड रहे हैं। सस्थान इनके लिए भी उचित रोजगार हेतु प्रस्ताव तैयार करेगे। तथा पर्यटन क्षेत्र घोषित करने हेतु भी चर्चा की जायेगी व गामीणों को होमस्टेक आदि योजना की जानकारी दी जायेगी। रिंगाल के मास्टर ट्रेनर जगदीश दास निशुल्क ट्रेनिंग देगे ।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी पुरोला एवं क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है तथा स्टार्टअप विशेषज्ञ डॉ गीता बिष्ट एवं कुसुम कंडवाल भी अपने अनुभव को साजा करेंगे। युकोस्ट के वैज्ञानिक भी कार्यशाला में लोगों को तकनीकी जानकारी देगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *