यमुनोत्री धाम के निकट शराब की दुकान खोलना धार्मिक मान्यताओं पर कुठाराघात: रावत

 

 

जयप्रकाश बहुगुणा

बड़कोट/उत्तरकाशी

 

यमुनोत्री धाम के निकटवर्ति प्रमुख यात्रा पड़ाव राना चट्टी में आबकारी विभाग द्वारा अंग्रेजी शराब की दुकान खोले जाने से कांग्रेस ने सरकार के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है।उत्तराखण्ड प्रदेश कोंग्रेस कमेटी के सदस्य विजयपाल रावत ने शराब की दुकान को खोले जाने को लेकर इसे धार्मिक मान्यताओं पर कुठारा घात बताया है।विजयपाल रावत ने यहां जारी एक बयान में कहा कि
यमुनोत्री धाम के निकट मात्र 17 किमी पर रानाचट्टी में शराब की दुकान खुली है। यह दुकान उत्तराखंड आबकारी विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह बड़कोट शराब दुकान की उप शाखा है। आबकारी विभाग ने बताया कि उत्तराखंड सरकार की आबकारी नीति के अंतर्गत कोई भी शराब की दुकान दूसरे शराब की दुकान के राजस्व को हानी पंहुचाये बिना कहीं भी उपशाखा खोल सकती है। रावत ने कहा कि एक तरफ सरकार उत्तराखण्ड ड्रग्स फ्री का नारा देती है तो दूसरी ओर धामों के निकट भी शराब की दुकाने खोल रही है। इस दुकान के खुलने से यमुनोत्री में धडल्ले से शराब बेची जा सकेगी और भक्ती में डूबे श्रद्धालुओं के साथ शराबी भी झूमते नजर आयेंगे।

उन्होंने कहा कि चारों धामों में बद्रीनाथ धाम के निकट शराब की दुकान लगभग 44 किमी दूर जोशीमठ में है, केदारनाथ धाम के निकट शराब की दुकान 62 किमी दूर अगस्तमुनि में है, गंगोत्री के निकट शराब की दुकान 60 किमी दूर भटवाड़ी में है। वहीं यमुनोत्री धाम में अब शराब की दुकान मात्र 17 किमी की दूरी पर है जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

उत्तराखंड की भाजपा सरकार द्वारा पहले यमुनोत्री धाम में व्यवस्था के नाम पर धारा 144 लगाना फिर शराब की दुकान खोलने के इस निर्णय से आम जन मानस आहत है। सरकार और शराब माफिया के इस गठजोड़ के खिलाफ जल्दी जन आंदोलन खड़ा किया जाना जरूरी है। अन्यथा यमुनोत्री धाम की गरिमा धूमिल पड़ जायेगी।

विजयपाल रावत ने कहा है कि अगर तत्काल शराब की दुकान ना हटायी गयी तो इसके खिलाफ जन आंदोलन की रणनीति तैयार कर कांग्रेस पार्टी जन सहयोग के साथ सड़को पर उतर कर आंदोलन करने को मजबूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *