त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : ग्राम पंचायतो के पुनर्गठन एवं परिसीमन की कार्रवाई कल से होगी आरम्भ

 

जयप्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी

त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव से पहले जिले की ग्राम पंचायतो के पुनर्गठन एवं परिसीमन की कार्रवाई संपन्न कराई जाएगी। जिसके लिए जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने शासन के निर्देशानुसार समयसारिणी घोषित करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आगामी 29 जुलाई से शुरू हो रही यह प्रक्रिया वर्ष 2011 की जनसंख्या को आधार मानकर संपन्न कराई जाएगी।

ग्राम पंचायतो के पुनर्गठन एवं परिसीमन के लिए जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में घोषित समय सारिणी के अनुसार आगमी 27 जुलाई को राजस्व ग्रामों की सूची प्राप्त करने के बाद 30 जुलाई से 7 अगस्त 2024 तक पुनर्गठन प्रस्ताव प्राप्त किए जाएंगे। प्राप्त प्रस्तावों का परीक्षण एवं सूची तैयार करने का कार्य आगामी 8 से 12 अगस्त तक होगा और 13 अगस्त 2024 को पुनर्गठन प्रस्ताव का अनन्तिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। पुनर्गठन प्रस्तावों पर 14 से 16 अगस्त तक आपत्तियां आमंत्रित कर 17 से 21 अगस्त तक आपत्तियों का निस्तारण  करने के उपरांत 22 अगस्त से 23 अगस्त तक अंतिम प्रस्तावों का प्रकाशन कर निदेशालय को भेजे जाएंगे।

तय कार्यक्रमानुसार नवगठित एवं उससे प्रभावित अन्य ग्राम पंचायतों के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन प्रस्ताव 27 अगस्त से 30 अगस्त 2024 की अवधि में तैयार कर 31 अगस्त 2024 को प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची का अनन्तिम प्रकाशन किया जाएगा। प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के प्रस्तावों पर आपत्तियां आमंत्रित करने के लिए 2 सितंबर से 4 सितंबर 2024 की अवधि तय की गई है और 5 से 8 सितंबर तक आपत्तियों का निस्तारण कर 9 सितंबर 2024 को परिसीमन प्रस्तावों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

पुनर्गठन एवं परिसीमन प्रस्ताव से संबंधित आपत्तियां जिलाधिकारी कार्यालय, जिला पंचायतीराज अधिकारी कार्यालय एवं विकास खंड कार्यालय में प्रस्ततु की जा सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *