उत्तरकाशी : बारिस व अतिवृष्टि से बरसाली क्षेत्र में भारी नुकसान,पुलिया,नहरें ,पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त

 

 

जयप्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी

 

गत रात्रि को भारी बारिश और अति वृष्टि की घटना से उत्तरकाशी जिले के विकास खंड डुंडा के अंतर्गत नाकुरी गाड़ में अतिवृष्टि और बाढ़ आने से बरसाली क्षेत्र के दर्जनभर गांवों में भारी नुकसान हुवा है।
क्षेत्र में आई भारी बाढ़ और बादल फटने के बाद हुए नुकसान का जायजा लेते हुए बीजेपी नेता लोकेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि घटना की जानकारी विधायक सुरेश चौहान और जिलाधिकारी डा मेहरबान सिंह बिष्ट को दे दी गई है। क्षति का आंकलन करने मौके पर राजस्व निरीक्षक नाथ जी मौजूद हैं। सिंचाई विभाग की तरफ से भी विभागीय अधिकारी क्षति का आंकलन करने गए हैं। नाकुरी गाड़ में बाढ़ आने से ग्रामसभा सिंगोट, ग्रामसभा मांगली सेरा,ग्रामसभा बरसाली के उपाली नाकुरी, तल्ली नाकुरी और कुंसी ग्रामसभा के घटक्यार्का में काश्तकारों को भारी नुकसान हुआ है। बाढ़ से सिंगोट के कई जगहों पर लोगों के खेत, घरों में पानी भर गया और सिंगोट में पक्के निर्माण को भी नुकसान हुआ है।लोगो के शौचालय, छानिया और घरों को भारी खतरा उत्पन्न हो रखा है।
कई लोगों के शौचालय भी बाढ़ की भेंट चढ़ गए।।
मांगली सेरा, सिंगोट, मलान गांव, नाकुरी में गांव के सुरक्षा दीवार बह जाने से गांव को खतरा बन गया है। सिंचाई विभाग और लघु सिंचाई विभाग और पेयजल विभाग की दर्जनों नहरें , पेयजल योजनाओं के बाढ़ बे बह जाने से सिंचाई और पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है।
नाकुरी गाड़ पर 10 किलोमीटर हिस्से में दोनो तरफ इस क्षेत्र के लोगों की सिंचित भूमि है। बाढ़ से खेती और धान की फसलों को भी बड़ा नुकसान हुआ है।।जगह जगह ग्रामीणों के आने जाने के रास्ते टूट गए और आधा दर्जन पैदल पुल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।।
ग्रामसभा मांगली के गजेंद्र सिंह, रमेश सिंह, दीपेंद्र सिंह, सिंगोट ग्रामसभा के अमेंद्र सिंह पंवार, शैलेंद्र सिंह रावत , मालचंद सिंह रावत, बालेंद्र सिंह नेगी, मनबीर सिंह रावत , और प्रताप सिंह रावत की गौशालाओं और शौचालयों को भारी नुकसान हुआ है। बाढ़ से लगभग 30 नहरें, 10 पेयजल योजनाओं और आधा दर्जन पुल और मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए।। इधर ग्राम सभा पाव में भिकम सिंह राणा, पीरथ सिंह राणा, सुंदर सिंह नेगी , मनवीर सिंह राणा ,सीइल्म सिंह रावत , राजवीर सिंह राणा,सुरजीत सिंह और भगिंदर सिंह के खेतो , गौ शाला को भारी नुकसान पहुंचा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *