महाविद्यालय में हुआ स्नातक कक्षाओं के नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं हेतु अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन

उत्तराखंड Express ब्यूरो

देहरादून

 

राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर देहरादून में आज बीए बीएससी बीकॉम के नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं हेतु अभिविन्यास (इंडक्शन प्रोग्राम) कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
अभिविन्यास कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एमपी नगवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया ।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एमपी नगवाल ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा की महाविद्यालय प्रशासन छात्र-छात्राओं की प्रत्येक समस्या के समाधान के लिए हमेशा तत्पर है। छात्र-छात्राये निसंकोच अपनी समस्याएं महाविद्यालय प्रशासन को बता सकते हैं ,महाविद्यालय स्तर की समस्याओं का निदान का प्रयास हर संभव किया जाएगा।
इस अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न विभाग प्रभारियों द्वारा अपने-अपने विषय एवं महाविद्यालय स्तर पर प्राप्त विभिन्न विभागों के प्रभार जैसे क्रीडा,एनएसएस ,परीक्षा, छात्रवृत्ति, नई शिक्षा नीति, समर्थ पोर्टल, एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ए बी सी अकाउंट) के विषय में विस्तार से नव- प्रेषित छात्र-छात्राओं को जानकारी दी गई।
वाणिज्य संकाय के वरिष्ठ प्रोफेसर राजमणि राम पटेल ने छात्र-छात्राओं को नई शिक्षा नीति के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इसी क्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मुक्ता डंगवाल द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के विषय में जानकारी देते हुए छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक संख्या में राष्ट्रीय सेवा योजना में पंजीकरण हेतु प्रोत्साहित किया गया।
डॉक्टर हेमलता खाती एवं डॉ माधुरी कोहली ने समर्थ पोर्टल के विषय में लॉगिन आईडी और पासवर्ड को संभाल के रखने की नसीहत छात्र-छात्राओं को दी ताकि उन्हें भविष्य में प्रवेश एवं परीक्षा से संबंधित किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।
उद्यमिता विकास की नोडल अधिकारी डॉक्टर नीतू बलूनी द्वारा छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार की उद्यमिता विकास योजना के विषय में विस्तृत से जानकारी दी गई। छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय स्तर पर मिलने वाली विभिन्न छात्रवृत्तियों के संदर्भ में गृह विज्ञान की विभाग अध्यक्ष डॉक्टर रेनू गौतम के द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई।
महाविद्यालय के क्रीड़ा प्रभारी डॉक्टर मनोज बिष्ट ने बताया कि आज प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में विभिन्न तरह के तनाव है जिन्हें खेल के मैदान में उतरकर ही रिलीज किया जा सकता है । महाविद्यालय स्तर सभी छात्र-छात्राओं को विभिन्न क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाता है, अतः छात्र-छात्राओं को अपनी रुचि के अनुसार संबंधित खेलों में आवश्यक रूप से प्रतिभाग करना चाहिए।
महाविद्यालय के मुख्य अनुशासक डॉ डीएन तिवारी ने अपने संबोधन में छात्र-छात्राओं को अनुशासन में रहकर पठन-पाठन के साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में सभी छात्र-छात्राएं निर्धारित यूनिफॉर्म में ही प्रवेश करेंगे। इस अवसर पर इतिहास विभाग के प्रोफेसर गिरीश सेठी द्वारा छात्र-छात्राओं को संबोधित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। महाविद्यालय के परीक्षा प्रभारी डॉक्टर डीएस मेहरा ने बताया की परीक्षा में बैठने के लिए 75% उपस्थिति अनिवार्य है उन्होंने सभी छात्र-छात्राओ को अपनी उपस्थिति कक्षाओं में आवश्यक रूप से दर्ज कराने को कहा। छात्र संघ चुनाव के विषय में उप निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर पंकज बहूगुणा द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। इस
अवसर पर विज्ञान संकाय कला संकाय एवं वाणिज्य संकाय के समस्त छात्र-छात्राओं के साथ ही महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक डॉक्टर उषा रानी नेगी , नौटियाल, डॉक्टर प्रतिभा बलूनी, दो सुनैना भट्ट डॉक्टर राजेश नौटियाल एम एस रावत, प्रताप सिंह, पंकज इत्यादि उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर मंजू भंडारी एवं डॉक्टर पायल अरोड़ा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *