पर्यटक स्थल सरुताल के विकास को संयोजक मंडल का गठन, यमुनोत्री विधायक अध्यक्ष मनोनीत

 

जयप्रकाश बहुगुणा

तहसील/उतरकाशी

उत्तरकाशी जनपद के नौगांव विकासखंड के सुदूरवर्ति पर्यटक स्थल सरुताल के विकास के लिए आयोजित बैठक मे संयोजक मंडल का गठन किया गया।जिसमें यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल को अध्यक्ष नियुक्त किया गया।पर्यटक स्थल सरुताल के विकास को लेकर क्षेत्र के लोग एकजुट होने लगे हैं। बड़कोट तहसील क्षेत्र के लोगों ने नगर पालिका सभागार में एक बैठक आयोजित कर सरुताल को पर्यटन के मानचित्र में लाने के साथ ही सरुताल को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की मांग उठाई गई। साथ ही इस मौके पर एक संयोजक मंडल का भी गठन किया गया, जो उक्त कार्य के लिए अपने स्तर से विशेष प्रयास करेंगे। संयोजक मंडल में विधायक के अलावा जगमोहन राणा,सोबेन्द्र सिंह धनवीर सिंह को उपाध्यक्ष जबकि सरदार रावत को कोषाध्यक्ष,बलबीर सिंह को सचिव,जयप्रकाश रावत सह सचिव,श्रीमती कमला जुड़ियाल को भी सह सचिव की जिम्मेदारी दी गई।
उत्तरकाशी जिले की बड़कोट तहसील के अंतर्गत प्राकृतिक सुंदरता से लवरेज पर्यटक स्थल सरुताल आज भी पर्यटकों की नजरों से ओझल है। हालांकि इस बार उत्तराखंड सरकार द्वारा सर बडियाड़ से सरुताल को ट्रैक ऑफ़ द ईयर घोषित किया गया है, जहां आगामी 2 सितंबर 2024 से ट्रेकिंग कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। वहीं क्षेत्र के लोग सरुताल को विकसित करने तथा इस पर्यटक स्थल को पर्यटन के मानचित्र पर लाने की मांग कर रहे हैं। जिस देश-विदेश से आने वाले ट्रैकिंग के शौकीन पर्यटक यहां पहुंच सके। साथ ही बड़कोट तहसील के अंतर्गत सरनौल से सुतड़ी बुग्याल, भुजेला ताल होते हुए सरुताल तक इस ट्रैक मार्ग पर पर्यटक सुगमता के साथ आवागम कर सकें। क्षेत्र के लोग सरुताल के विकास को लेकर लगातार मांग उठा रहे हैं, लेकिन, प्रचार प्रसार एवं सरकारी उपेक्षा के चलते यह स्थल आज भी उपेक्षित है। जिससे यहां पर्यटक नहीं पहुंच पा रहे हैं। जबकि सरनौल से सरूतल तक इस ट्रैक रूट पर एक से बढ़कर एक सुंदरता से भरपूर बुग्याल एवं ताल मौजूद हैं। अकेले सरुताल के आसपास पांच और ताल स्थित हैं, जिनमें बकरिया ताल, रतेड़ी ताल आदि शामिल हैं।
नगर पालिका सभागार में आयोजित क्षेत्र के लोगों की बैठक में वक्ताओं द्वारा सरुताल को विकसित करने की एक स्वर में मांग उठाई गई तथा दलगत राजनीति ऊपर उठकर इस दिशा मिलकर काम करने का आह्वान किया गया। इस मौके पर आनंद सिंह राणा, जगमोहन सिंह राणा, राजेंद्र सेमवाल, बलवीर सिंह राणा, सरदार रावत, प्रवीन सिंह राणा, रणबीर सिंह राणा, धनवीर रावत, प्रताप रावत, संदीप खंडूड़ी, कपिल रावत, सोबेन्द्र चौहान, दरमियान चौहान, कमला जुड़ियाल, त्रेपन, किशन सिंह आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *