उत्तरकाशी : ‘स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता‘ की थीम पर होगा स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन : जिलाधिकारी

 

जयप्रकाश बहुगुणा 

उत्तरकाशी

स्वच्छ भारत मिशन के दस साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिले में आगामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा‘ पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। भारत सरकार के द्वारा इस वर्ष इस अभियान की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता‘ रखी गई है। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने इस पखवाड़े के अंतर्गत जिले में व्यापक जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए सभी पंचायतों एवं नगर निकायों में वृहद स्तर पर सफाई अभियान संचालित करने के साथ ही स्वच्छता से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को आयोजित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

स्वच्छता की सेवा पखवाड़े के आयोजन के सिलसिले में जिला मुख्यालय पर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि जिले के सभी नगर निकायों एवं ग्राम पंचायतों में तय कार्यक्रम के अनुसार आगामी 17 सितंबर से सफाई कार्यक्रम एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन कर आम लोगों को स्वच्छता से प्रति जागरूक किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान के सभी कार्यक्रमों को जनोन्मुखी बनाकर इसमें जन-प्रतिनिधियों व आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में काम करने वाले गैर-सरकारी संगठनों का भी सहयोग लिया जाय। जिलाधिकारी ने ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, स्वजल, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विभागों के साथ ही नगर निकायों के अधिकारियों से अभियान के क्रियान्वयन के लिए तत्परता से काम करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम में सामुदायिक सक्रियता व सहभागिता सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दिया जाय और कार्यक्रमों की दैनिक प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से उपलब्ध कराने के साथ ही पोर्टल पर भी अपलोड की जाय। जिलाधिकारी ने जिले के सभी विभागों व संगठनों के साथ ही जन-प्रतिनिधियों एवं आम लोगों से इस अभियान में सहयोग करने की भी अपील की है।

बैठक में बताया गया कि स्वच्छता की सेवा पखवाड़े के शुभारंभ के अवसर पर आगामी 17 सितंबर को सभी ग्राम पंचायत व नगर निकायों के वार्डों में स्वच्छता सभाओं का आयोजन करने के साथ ही स्वच्छता शपथ ली जाएगी और सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। पखवाड़े के दौरान 21 सितंबर को सभी विद्यालयों में स्वच्छता संबंधी गतिविधियों एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन और 25 सितंबर को सभी अस्पतालों में स्वच्छता शपथ के साथ ही पर्यावरण मित्रों हेतु स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। आगामी 26 सितंबर को सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए विकास खंड स्तर पर शिविरों का आयोजन होगा। तय कार्यक्रमानुसार आगामी 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस पर गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम सहित प्रमुख धार्मिक व पर्यटन स्थलों में स्वच्छता शपथ दिलाने के साथ ही वृहद स्वच्छता अभियान आयोजित किए जाएंगे। जबकि आगामी 1 अक्टूबर को प्रत्येक न्याय पंचायत व नगर निकाय के प्रमुख स्थलों पर पूर्वाह्न 10 बजे से ‘एक समय-एक साथ-एक घंटा‘ सफाई अभियान चलाया जाएगा। अभियान का समापन आगामी 2 अक्टूबर को होगा इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियां व संगठनों को सम्मानित करने के साथ ही ‘एक पेड- मॉं के नाम‘ वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।
बैठक में स्वजल के पर्यावरण विशेषज्ञ प्रताप मटूड़ा ने पखवाड़े के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। बैठक में गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र बिष्ट, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस पांगती, जिला शिक्षा अधिकारी अमित कोटियाल, जिला पर्यटन अधिकारी केके जोशी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जयेश बडोला, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी चेतना अरोड़ा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र शैली डबराल, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी सचिन कुमार, नमामि गंगे परियोजना के जिला कार्यक्रम प्रबंधक उत्तम कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों एवं समस्त खंड विकास अधिकारियों व नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *