मतदान केन्द्रों पर मतगणना के दिन वेबकास्टिंग के जरिए रखी जायेगी हर पल नजर

उत्तराखंड एक्सप्रेस ब्यूरो

उत्तरकाशी

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 में जिले के आधे से अधिक मतदान केन्द्रों पर मतगणना के दिन वेबकास्टिंग के जरिए जिला मुख्यालय से लेकर चुनाव आयोग के स्तर से हर पल नजर रखी जाएगी। इस व्यवस्था को अंजाम देने के लिए तैनात कार्मिकों को आज जिला मुख्यालय पर वेबकास्टिंग का प्रशिक्षण दिया गया।

लोकस सभा चुनाव के लिए जिले में कुल 544 मतदान केन्द्र निर्धारित हैं। जिनमें से 274 मतदान केन्द्रों पर इस बार वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। वेबकास्टिंग के जरिए मतदान के दिन इन मतदान केन्द्रों की सभी गतिविधियों की लाईव वीडियो स्ट्रीमिंग होगी, जिस पर जिला मुख्यालय पर बनाए गए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से निरंतर नजर रहेगी। इस वेबकास्टिंग को राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय एवं चुनाव आयोग में भी देख जा सकेगा। वेबकास्टिंग के लिए आज जिला मुख्यालय पर 312 कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें विभिन्न तकनीकी एवं विधिक पहलुओं की जानकारी दी गई। नोडल अधिकारी वेबकास्टिंग विनोद कुमार ने बताया है कि आगामी 12 से 14 अप्रैल तक चिन्हित मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग का ट्रायल किया जाएगा और 18 अप्रैल को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की निगरानी में ड्राई रन किया जाएगा।

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने वेबकास्टिंग के लिए नियुक्त कार्मिकों को तय नियमों एवं दिशा-निर्देशों का पूर्णतः अनुपालन सुनिश्चित करते हुए वेबकास्टिंग के दौरान हर हाल में मतदान की गोपनीयता बनाए रखने हेतु निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता के दृष्टिगत यह एक महत्वपूर्ण उपाय है, लिहाजा वेबकास्टिंग के लिए सभी इंतजाम चुस्त-दुरस्त व त्रुटिहीन बनाए रखे जांय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *