मुंडराशेरा और थौला गांवों के किसानों ने लिया प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण,

चिन्यालीसौड़ ।
चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के अंतर्गत मुंडराशेरा और थौला गांवों में शनिवार को दो दिवसीय प्राकृतिक खेती प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। डॉ. चित्रांगद सिंह राघव, प्रमुख केवीके उत्तरकाशी के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 50 किसानों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

केवीके के फार्म मैनेजर श्री नीरज जोशी और एसआरएफ पंकज चौगान द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण में प्राकृतिक खेती के सिद्धांतों, मिट्टी के स्वास्थ्य के महत्व, मिट्टी परीक्षण तकनीकों, मल्चिंग और फसल चक्रण के लाभों पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रशिक्षण के दौरान व्यावहारिक प्रदर्शन के माध्यम से किसानों को प्राकृतिक खेती के तरीकों को सीखने का मौका मिला। इससे न केवल उन्हें सैद्धांतिक जानकारी मिली बल्कि वे इसे अपने खेतों में लागू करने के लिए भी तैयार हो गए।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले किसानों ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि इससे उन्हें प्राकृतिक खेती के बारे में आवश्यक ज्ञान मिला है और वे अब अपने खेतों में इसका इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। इस पहल से न केवल किसानों को लाभ होगा बल्कि इससे पर्यावरण अनुकूल और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *